Friday, September 28, 2018

PUKAAREN ( RATNAAKAR )

                                                                        पुकारें

                                                    सागर तुझे मेरी बाँहें पुकारें ,
                                                              लहरों को ये निगाहें पुकारें ,
                                                    उछलती , मचलती लहरें जो  आयीं ,
                                                              उन्हीं को मचलता मेरा दिल पुकारे   ||

                                                    उछलती लहरों ने तन मेरा भिगोया ,
                                                               शीतलता ने उनकी मन मेरा भिगोया ,
                                                     नन्हीं - नहीं सी जल बूँदों ने तो ,
                                                                खुशियों की कलियों को खिलाया ,
                                                     उन्हीं को आज मेरा दिल फिर पुकारे   ||

                                                    तेरे पानी के तल पे दिखतीं ,
                                                               हल्की - हल्की सी ये लहरें ,
                                                     कदम मेरे मचलते हैं ए - सागर ,
                                                               हौले - हौले से   चलने को ,
                                                     तुझमें यूं समां जाने को मेरा दिल पुकारे   ||

                                                     किनारे पर तेरे ए - सागर ,
                                                                मेरा दिल यूँ मचलता है ,
                                                      मचलते हैं मेरे ये पाँव भी  ,
                                                                 तेरे अंदर ही चलते हैं ,
                                                       मेरे कदमों को भी ए  - सागर ,
                                                                       तेरा अंतर ( ह्रदय  ) पुकारे    ||

                                                      तेरे अंदर की गीली रेत सागर ,
                                                                 मेरे पाँवों को जकड़ती है ,
                                                      न जाओ वापिस , रुक जाओ ,
                                                                 मेरे पाँवों को कहती है ,
                                                       मेरे पाँव भी तो ए - सागर ,
                                                                 सुन लेते तेरी  सब पुकारें   ||                       

No comments:

Post a Comment