Saturday, January 26, 2013

MERA PYAALA

                                             मेरा प्याला
                       कहाँ है वो साकी , जो ढाल दे इक जाम  ,                                                                                                            
                       सागर में बंद मय से , छलका दे मेरा प्याला ।

                       सागर किनारे बैठ , लहरों से खेलती ,
                        सागर है भरा मेरा , खाली मेरा प्याला  ।

                       सागर में बंद मय , लहरें ये सागर की ,
                        दोनों हैं उन्मत्त , दोनों नशीली हैं , मगर खाली मेरा प्याला ।

                        साकी जो आएगा , सागर को खोलेगा ,
                        ढल्कायेगा मय को , छल्कायेगा प्याला ।

                        मय बंद सागर में , ना सागर नशीला है ,
                        ढलकी जो प्याले में , छलक उट्ठा है प्याला ।

                       आया वो साकी है , ढल्कायी मय उसने ,
                       ढलकते ही मय उसमें , छलका मेरा प्याला ।

                       छलकता हुआ प्याला , पहुँचा   है होठों तक ,
                       मय ने भिगोया दिल को , और खाली हुआ प्याला ।

                       डूबा दिल नशे में , ये नशा किसका था ?
                       अगर मय नशीली है तो , नाचा  ना क्यों प्याला ?

                       नशा तो सागर में भी है , तभी लहरें हैं चंचला ,
                       उन्मत्त हैं लहरें , और खाली नहीं प्याला ।






No comments:

Post a Comment