Wednesday, April 13, 2011

SAAGAR

                                            सागर 
           आओ  सागर  तुम आकर , मेरी कुटिया में सो जाओ ,
                 सपनों  का संसार समेटे , तुम निंदिया  में खो जाओ |
           रिमझिम -रिमझिम बूँदें बरसीं , बूँदों से फिर धार बनी ,
           धार बनी बहती नदिया , नदिया जा सागर से मिली ,
                  नदिया बनी तुम्हारी सागर , तुम नदिया के हो जाओ |
                  आओ सागर तुम आकर, मेरी कुटिया में सो जाओ | 
            लहरें तोड़ किनारे आतीं , सबके मन को वो हैं रिझातीं ,
            लहरें तो हैं बनी चंचला , उनको प्यार तुम सिखलाओ ,
                  अंतर्मन में दबे प्यार को , जग में सागर बिखराओ |
                  आओ सागर तुम आकर, मेरी कुटिया में सो जाओ |
            अथाह सागर नाम तुम्हारा , थाह नहीं कोई तुम्हारी पाता,
            रत्नों का भण्डार समेटे , इस दुनिया के जीवन दाता,
                    ऐसा ना हो तुम जाकर , अपनी दुनिया में खो जाओ |
                     आओ सागर तुम आकर, मेरी कुटिया में सो जाओ |
             सागर तुमने प्यार समेटा , धरती की गहराई से ,
            सागर तुमने प्यार समेटा ,अम्बर की ऊँचाई से ,
                    अपने इस मनमोह प्यार को , तुम दुनिया में बिखराओ |
                    आओ सागर तुम आकर , मेरी बाँहों में सो जाओ |
             रंगों का संसार समेटे , सागर तुम रंगीन हुए ,
             जीवन का आधार समेटे , सागर तुम जीवंत हुए ,
                      अपने इन जीवंत रंगों को , इन्द्रधनुष बन चमकाओ|
                       आओ सागर तुम आकर , मेरे सपनों में खो जाओ |
              शांत हृदय हो तुम तो सागर , फिर भी लहरों का शोर लिए ,
              नदिया सब मीठा जल लातीं , फिर भी तुम खारा नीर लिए ,
                     इस खारे - पन के रहते ही , अमृतमय तुम हो जाओ|
                     आओ सागर तुम आकर, मेरी गागर में सो जाओ |
             कल्पनाओं के पंख पसारे , मैं उड़ आयी बीच तुम्हारे ,
             साकार करो सपने मेरे कि , मैं रह पाऊँ बीच तुम्हारे ,
                     अंतर्मन में अपने सागर ,मेरा घरोंदा रच जाओ |
                     आओ सागर तुम आकर, मेरी कुटिया में सो जाओ |                           नाम तुम्हारा लेके सागर , मानव ने सागर बनवाया ,
            जीवन देने वाले  तुम हो , उसने सागर छलकाया ,
           तुम जीवन अमृत हो सागर , उसने जीवन बहकाया ,
                     उस बहके जीवन को सागर , तुम अमृतमय कर जाओ |
                      आओ सागर तुम आकर, मेरी गागर  में सो जाओ |          
           रात चाँदनी जगमग करती , उज्जवल नीर  चमकता ,
           सिंदूरी आभा से सागर , माथा तेरा दमकता ,
                       नन्हे तारों के झुरमुट में , ध्रुव तारा बन रम जाओ |
                      आओ सागर तुम आकर, मेरी चूनर झिलमिलाओ |
           ज़िंदगी मानव पर कर्ज़ है तेरी , दुनिया है आभारी तेरी ,
            अथाह संपदा थाती तेरी , पढले सागर पाती मेरी ,
                        भूल न जाए मानव तुमको , उसको याद दिला जाओ |
                        आओ सागर तुम आकर, मेरी राहों  में सो जाओ |               
             सागर तुम छोटे बच्चे जैसे , मचल जाओ तो बात न मानो,
             घुटनों -घुटनों चलते -चलते , दूर -दूर तक चलते जाते ,
                        पर अब वापस आ करके , मेरे आँचल में छिप जाओ |
                        आओ सागर तुम आकर, मेरी लोरी  में सो जाओ |
                        आओ सागर तुम आकर, मेरी कुटिया में सो जाओ |     
 
    

No comments:

Post a Comment