Thursday, January 6, 2022

MERI NANHIN ( JIVAN ) ( PM )

  

                 मेरी नन्हीं 

 

ये है दास्तां ,मेरी नन्हीं परी की ,

ये है दास्तां ,मेरी नन्हीं कली की , 

मेरी बेटी की बिटिया ,मेरी नातिन की | 


कल्पना थी मेरी ,एक नन्हीं गुड़िया की ,

कर दे जो रोशन ,मेरी बेटी के अँगना को ,

हुई साकार मेरी कल्पना ,आई उतर के फलक से ,

                                 मेरी नन्हीं नातिन | 


सुंदर सा मुखड़ा ,मानो पूनम का चाँद ,

रेशम से बाल ,कोयल सी स्वर -लहरी ,

किलकारियों से भर दिया है ,उसने दिल का हर कोना ,

                                 मेरी नन्हीं नातिन | 


मैं रही हूँ प्रभावित ,मैडम क्यूरी के जीवन से ,

उन के कार्यों से ,उनके अचीवमेंट से ,

इसी धुन में मैंने ,नाम दिया मैडम क्यूरी ,

                             अपनी नातिन को | 


अब जब वो नानी कहकर ,लिपटती है प्यार से ,

मैं चूम लेती हूँ उसे ,मेरी मैडम क्यूरी कहकर ,

और वः कसकर ,लिपट जाती है मुझसे ,

                         मेरी नन्हीं नातिन | 


नाम है उसका अल्पना ,मतलब है रंगोली ,

रंगीन रहे उसका जीवन ,खेले वो खुशियों की होली ,

आशीर्वाद उसकी नानी का ,जीवन सुखमय बीते ,

                                    मेरी नन्हीं नातिन | 


No comments:

Post a Comment