Thursday, March 3, 2011

AARTNAAD ( SAMAJIK )

                                आर्तनाद    
                धकेलो न एक गर्त  से दूसरे में ,
                     आने तो दो माँ दुनिया में मुझको ।
                दूँगी मैं तुमको ढेरों खुशियाँ,
                   भरूंगी तुम्हारे आँचल में कलियाँ ,
                      काँटों में माँ फेंको न मुझको ।
                      आने तो दो माँ दुनिया में मुझको ।
               कोई नहीं चाहता है न चाहे ,
                    तुम तो करो अपने आँचल का साया ,
                       तेज आंधियों  से बचालो माँ मुझको ।
    
                आने तो दो माँ दुनिया में मुझको ।
                नारी का जीवन बीते दर्द  भरा ,
                   तो क्या दोष मेरा है इसमें बताओ  ,
                      औरों   का बदला न लो माँ मुझसे ।
                      आने तो दो माँ दुनिया में मुझको ।
                ये रंगीन दुनिया बनायी है जिसने,
                   बनाया है मुझको भी माँ उसीने ,
                     जीने से पहले न मारो माँ मुझको ।
                     आने तो दो माँ दुनिया में मुझको ।
                अंश हूँ मैं तुम्हारा गैर नहीं हूँ ,
                   प्यार हूँ मैं तुम्हारा नफरत नहीं हूँ ,
                      बहाओ  न पापा - माँ यूँ गर्त  में मुझको ।
                      आने तो दो माँ दुनिया में मुझको ।
                आने दो बाँहों के झूले में मुझको ,
                पकड़   के अँगुली चलना सिखाओ  मुझको ,
                      किलकारियों से खुशियाँ मैं दूँगी तुमको ।     
               आने दो बाँहों के झूले में मुझको |
            
         

No comments:

Post a Comment