Saturday, March 5, 2011

MERA SAPANA ( GEET )

 
                                         "मेरा  सपना "
                        दोनों बाहों के पंख बना कर,
                                   नील गगन में उङ जाऊँ ।
                       ऊँचे नभ में झिलमिल तारे,
                                   उन तारों को छू आऊँ ।
                     उड़ते -उड़ते  मिली चिरैया ,
                                  नन्हीं -नन्हीं , प्यारी -प्यारी ,
                     चीं- चीं, चीं- चीं, शोर मचाए,
                                   बच्चे जाते हैं बलिहारी ,
                    बनूँ चिरैया मैं भी तब सब ,
                                  बच्चों का मैं दिल बहलाऊँ |  
                        ऊपर मिले मियाँ-मिट्ठू  ,        
                                जो गीत मधुर स्वर में गाते  ।
                        मानव स्वर की  स्वर-लहरी को ,
                                   उन्हीं की लय में दोहराते  ।
                        मैं उनके मीठे गीतों को,
                                  यादों में अपनी सहेज लाऊँ  ।
                        ऊपर मिली कोकिला मुझको,
                                   बीना की झंकार सी बानी ।
                         रंग मिला है कृष्ण का उसको,
                                    अमराई की वो महारानी ,
                          मैं उसके मीठे स्वर को,
                                  यादों में अपनी सहेज लाऊँ  ।
                          ऊपर मिल गए बदरा मुझको,
                                   जल का अतुल भंडार लिए  ।
                          रिमझिम-रिमझिम बरसे जाते,
                                   जग की प्यास बुझाते जाते  ।
                          मैं ऐसे श्यामल बदरा के,
                                    रूप का वर्णन कर पाऊँ  ।
                          संग मेघ के मिली दामिनी,
                                    चमकीला सा रूप लिए  ।
                           चलती सदा संग अपने,
                                    गर्जन का हथियार लिए  ।
                           मैं दामिनी की गर्जन के,
                                    रूप का वर्णन कर पाऊँ  ।
                            काश मैं नभ में जा कर के,
                                     इन्द्रधनुष बन छा जाऊँ  ।   
                                      इन्द्रधनुष बन छा जाऊँ  ।
                             

No comments:

Post a Comment