Saturday, March 5, 2011

MERA BETI

                                         'मेरी बेटी '
            बादल छाया फिर से जीवन की इस धूप में,
              पाया मैंने बचपन अपना बेटी के इस रूप में ।

                    तुतलाते शब्दों में मैं ही तो तुतलाती,
            
                         बार - बार ही एक बात को,
                              मैं ही तो दोहराती ,
                                 खेल - खिलौने इधर - उधर को,
                                   मैं ही तो बिखराती,
                                    गुङिया को निन्नी - निन्नी कह,
                                      मैं ही तो सुलाती,
                                                        जीवन मधुर गीत हो चला ,
                                      दुःख को भूल चली मैं ,
                                      पाया मैंने बचपन ------- | 

                                     पायल पहने चलती ,
                                    घर में गूँजे छम - छम ,
                                    कोई खिलौना हाथ में ले के ,
                                    मुँह से बोले पम - पम ,
                                 कभी झुनझुना बजा रही है,
                             कभी बैट को घुमा रही है,
                          और कभी जब देखूँ उसको,
                           बिन्दी मेरी लगा रही है,
                          मम्मी -मम्मी ,पापा - पापा ,
                         कहती मधुर स्वरों में ,
                          पाया मैंने बचपन ----- |
 
                          पढ़ना -लिखना लगी सीखने ,
                          नई किताबें लाती ,
                            और कभी पेन्सिल को लेकर ,
                              नए - नए चित्र बनाती ,
                              तुतलाते शब्दों में ही,
                             सारी किताब पढ़ जाती ,
                           टेढ़ी -सीधी लाइन बना कर ,
                           चिट्ठी भी लिख जाती ,
                       जीवन इतना प्यारा होगा ,
                             ये ना सोच सकी मैं,
                     पाया मैंने बचपन अपना बेटी के इस रूप में ।
 
 

No comments:

Post a Comment